फटाफट (25 नई पोस्ट):

Sunday, November 18, 2007

ओ सूरज की पहली किरण!....


दम ही ले लेगा मेरा, ये भोर का कुहरा,
दिल हुआ जाता है बेबस, बोझ से दुहरा....
हाथों को नही हाथ सूझते, बहुत घना है,
ऐसे में तुम आई हो, संतोष मिला है....
भर दो उजियारा, कर दो उल्लासित जीवन....
ओ सूरज की पहली किरण....

शब्द बहुत हैं, किन्तु नहीं होती अभिव्यक्ति,
ओ सूरज की पहली किरण, तुम देना शक्ति...
दो मुझे नवप्राण अपने अंक में भरकर,
ओढ़ भी लूं औ' बिछा लूं, प्रेम की चादर,
आओ! मैं तैयार हूँ सब करने को अर्पण....
ओ सूरज की पहली किरण...

खोल दो पट सुप्त मेरी चेतना के,
सुन सको तो सुन लो स्वर संवेदना के...
कल्पना में भर उषा की सब खुमारी,
तोड़ डालो तिमिर की मर्यादा सारी...
टूट जाये पाँव की बेडी करूं नर्तन.....
....ओ सूरज की पहली किरण.....

निखिल आनंद गिरि
+919868062333

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)

16 कविताप्रेमियों का कहना है :

Sajeev का कहना है कि -

बहुत सुंदर शब्द संयोजन है, बहुत ही सुंदर अभिव्यक्ति, बधाई निखिल

अवनीश एस तिवारी का कहना है कि -

उत्तम है
बधाई
अवनीश

RAVI KANT का कहना है कि -

खोल दो पट सुप्त मेरी चेतना के,
सुन सको तो सुन लो स्वर संवेदना के...
कल्पना में भर उषा की सब खुमारी,
तोड़ डालो तिमिर की मर्यादा सारी...
टूट जाये पाँव की बेडी करूं नर्तन.....
....ओ सूरज की पहली किरण.....

निखिल जी अच्छा लिखा है आपने।

Unknown का कहना है कि -

खोल दो पट सुप्त मेरी चेतना के,
सुन सको तो सुन लो स्वर संवेदना के...
कल्पना में भर उषा की सब खुमारी,
तोड़ डालो तिमिर की मर्यादा सारी...
टूट जाये पाँव की बेडी करूं नर्तन.....
....ओ सूरज की पहली किरण.....

सुंदर...

शुभकामनायें

रंजू भाटिया का कहना है कि -

सुंदर भाव से सजी यह आपकी रचना निखिल मुझे बहुत पसंद आई इसकी यह पंक्तियाँ बहुत ही सुंदर लगी !!

ओ सूरज की पहली किरण, तुम देना शक्ति...
दो मुझे नवप्राण अपने अंक में भरकर,
ओढ़ भी लूं औ' बिछा लूं, प्रेम की चादर,
आओ! मैं तैयार हूँ सब करने को अर्पण....

बहुत ही सुंदर...बधाई!!

विश्व दीपक का कहना है कि -

दम ही ले लेगा मेरा, ये भोर का कुहरा,
दिल हुआ जाता है बेबस, बोझ से दुहरा....

किसी रचना की यदि शुरूआत उत्कॄष्ट हो तो पढने का मन दूना हो जाता है। आपकी इस कविता पर यही बात लागू होती है।

दो मुझे नवप्राण अपने अंक में भरकर,
ओढ़ भी लूं औ' बिछा लूं, प्रेम की चादर,

कल्पना में भर उषा की सब खुमारी,
तोड़ डालो तिमिर की मर्यादा सारी...
टूट जाये पाँव की बेडी करूं नर्तन.....

बहुत हीं सुंदर रचना है निखिल भाई। पढकर ऎसा लगा मानो सूरज मेरे दिल में उतर रहा है। आशा की सुबह सजाई है आपने। बधाई स्वीकारें।

-विश्व दीपक 'तन्हा'

दिवाकर मणि का कहना है कि -

एक उत्कृष्ट रचना के लिए बधाई स्वीकारें !!
आपकी पंक्तियों पर ऋग्वेद के "उषस् सूक्त" की यह ऋचा दर्शनीय है-
उषो वाजेन वाजिनी प्रचेता स्तोमं जुषस्व गृणतो मघोनि ।
पुराणी देवि युवति पुरन्धिरनुव्रतं चरसि विश्ववारे ॥

Avanish Gautam का कहना है कि -

मैं यहाँ "तिमिर की मर्यादा" के बारे में जानना चाहूँगा. निखिल जी इसे मैं समझ नहीं पाया.

राजीव रंजन प्रसाद का कहना है कि -

ओढ़ भी लूं औ' बिछा लूं, प्रेम की चादर,
आओ! मैं तैयार हूँ सब करने को अर्पण....
ओ सूरज की पहली किरण...

कल्पना में भर उषा की सब खुमारी,
तोड़ डालो तिमिर की मर्यादा सारी...
टूट जाये पाँव की बेडी करूं नर्तन.....
....ओ सूरज की पहली किरण.....

उत्कृष्ट रचना। बधाई निखिल जी।

*** राजीव रंजन प्रसाद

Mohinder56 का कहना है कि -

निखिल जी,

उदासीनता से उल्लासता और हर्ष की और अग्रसित एक सुन्दर रचना के लिये बधाई...
शब्द बहुत हैं, किन्तु नहीं होती अभिव्यक्ति,
ओ सूरज की पहली किरण, तुम देना शक्ति...

सुन्दर..

शैलेश भारतवासी का कहना है कि -

तिमिर की कैसी मर्यादा। हाँ प्रकाश की मर्यादा होती है, जिसे त्यागने का आनंद की कल्पना मैं कर पा रहा हूँ। ज़रा स्पष्टीकरण दीजिएगा।

आलोक साहिल का कहना है कि -

शब्द बहुत हैं, किन्तु नहीं होती अभिव्यक्ति,
ओ सूरज की पहली किरण, तुम देना शक्ति...
दो मुझे नवप्राण अपने अंक में भरकर,
ओढ़ भी लूं औ' बिछा लूं, प्रेम की चादर,
आओ! मैं तैयार हूँ सब करने को अर्पण....
ओ सूरज की पहली किरण...

बहुत खूब बड़े भाई.आनंदित हो गए हम.आज मुझे व्यक्तिगत तौर पर दोहरी खुशियाँ हासिल हुईं हैं,एक टू आपकी बिल्कुल ताज़ी और बेहतरीन रचना पढ़ने को मिली दूजी आज पहली बार मुझे हिन्दी में लिखने की सुविधा हासिल हुई है,मुझे उम्मीद है आप भी मेरी दूसरी वाली खुसी में शामिल होंगे .एक बार फ़िर बहुत बहुत बधाई

bajrang bali sharma का कहना है कि -

चेतना को जागृत करती हुई अद्भूत कविता.....
बहुब सुन्दर.....

Unknown का कहना है कि -

dallas cowboys jersey
birkenstocks
cheap basketball shoes
san diego chargers jerseys
salomon shoes
adidas nmd
michael kors outlet store
lebron shoes
new york knicks jersey
michael kors outlet

adidas nmd का कहना है कि -

ugg boots
new balance shoes
chicago bulls jersey
49ers jersey
skechers shoes
hugo boss suits
adidas nmd
saics running shoes
ugg outlet
ugg outlet

Unknown का कहना है कि -

nike air force 1 low
birkin bag
golden goose
chrome hearts
nike huarache
yeezy boost 350
dior sunglasses
longchamp
asics sneakers
adidas pure boost

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)